World Yoga Day : तेज बारिश के बिच मनाया गया अन्तराष्ट्रीय योगा दिवस

धनबाद : परिस्तिथियों की प्रतिकूलता सच्चे संकल्प साधना के बीच बाधक नहीं बन सकती है. बल्कि इस प्रतिस्थिति में क्षमताओं में अप्रत्याशित वृद्धि कर देती हैं.

ऐसा ही कुछ आज सुबह धनबाद में आयोजित विश्व योग दिवस के अवसर पर देखने को मिला.

आज सुबह से ही बारिश हो रही थी, जैसे मानों वह हमसभी का इम्तिहान ले रही हो.

कहा जाता है योग करने से हमारी दृढ संकल्प कि शक्ति मजबूत होती है.

रिमझिम बारिश के बीच ही हजारों की संख्या में आई.एस.एम. लोअर ग्राउंड में लोगों ने खुले आसमान के निचे एक साथ योग करना ऐसा प्रतीत हो रहा था की बारिश ने सभी के इरादों को और मजबूत कर दिया है.

क्या नेता, क्या अधिकारी और आम नागरिक, सभी मैदान में पूरे 35 मीनट तक डटे रहे, भींगते हुए योगासन किया, कोई भी इस दौरान मैदान से नही हटा.

 

धनबाद में विश्व योग दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (आइएसएम) के लोअर ग्राउंड में किया गया था. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि झारखंड के पूर्व मुख्य मंत्री और भाजपा उपाध्यक्ष अर्जुन मुंडा थे.

 

ठीक सात बजे कार्यक्रम शुरू होते ही बारिश भी तेज हो गई. लेकिन इसके बाद मैदान में उपस्थित सभी हर उम्र के लोगों ने एक साथ योग करते रहे.

 

कार्यक्रम के अंत तक झमाझम बारिश के बीच योग के लिए अर्जुन मुंडा ने लोगों को धन्यबाद दिया.

मेयर चन्द्र शेखर अग्रवाल ने कहा कि युवाओ ने जो आज भागेदारी दी है वह प्रसस्न्नीय है.

 

इस विशेष शिविर में धनबाद मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, धनबाद विधायक राज सिन्हा और सिंदरी विधायक फूलचंद मंडल सहित कई भाजपा नेताओं ने भी हिस्सा लिया.

वही धनबाद एस. पी. राकेश बंसल, उपायुक्त के अलावे कई बड़े प्रशासनिक अधिकारियो सहित एक बड़ी संख्या में स्कुली बच्चो ने भी इस शिविर में भागेदारी दी.

उपायुक्त ने इस अवसर पर सभी को धन्यवाद दिया साथ ही कहा कि इस योग को हर किसी को फायदा मिलेगा उन्होने यह भी कहा कि बारीश के बावजूद भी लोगो के उत्साह में कोई कमी नही दिखी.

Web Title : INTERNATIONAL YOGA DAY CELEBRATED AT ISM IN BETWEEN HEAVY RAINFALL